how to start a blog and make money in hindi


how to start a blog and make money in hindi

इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। पांच चरण हैं जो हर नए ब्लॉगर को पता होना चाहिए।
आपको शुरू से अंत तक विस्तार से बताता हूं।

एक अद्वितीय डोमेन नाम चुनें।

डोमेन नाम: आप इसके बारे में जानते हैं लेकिन फिर भी, यह एक अद्वितीय आईडी है जिसकी मदद से उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट खोलता है। उदाहरण के लिए जैसे googlescale.com
आपके डोमेन नाम में ये गुण होने चाहिए।
  • याद करने के लिए आसान।
  • उच्चारण करने में आसान।
  • टाइप करना आसान है।
  • अपने ब्लॉग के बारे में बताने में सक्षम।
क्षमता: आपका डोमेन नाम पूरी तरह से आपके ब्लॉग के विषय का वर्णन करने में सक्षम होना चाहिए। यदि कोई उपयोगकर्ता आपके डोमेन नाम को देखता है, तो उन्हें आश्वस्त होना चाहिए कि वे जिस जानकारी की तलाश कर रहे हैं वह इस साइट पर मिलेगी। आपके डोमेन नाम को उपयोगकर्ताओं को भ्रमित नहीं करना चाहिए।
एक्सटेंशन्स: इसके साथ-साथ डोमेन नेम एक्सटेंशन का भी विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा, डोमेन नाम एक्सटेंशन का विशेष ध्यान रखें। क्या है: डोमेन नाम के बाद .com जिसे एक्सटेंशन कहा जाता है। अपने ब्लॉग के लिए (.com) या (.org) का उपयोग करें।
क्यों: क्योंकि ये उच्च डोमेन मूल्य एक्सटेंशन हैं। यह एक्सटेंशन Google में आपके ब्लॉग को रैंक करने में मदद करता है। टाइप करते समय अधिक लोग .com एक्सटेंशन का उपयोग करते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाये और किस प्लेटफार्म पर।

इसके बाद, नए ब्लॉगर मुसीबत में पड़ जाते हैं कि क्या अपने ब्लॉग या वेबसाइट को ब्लॉगर या wordpress.org पर होस्ट करें (बनाएं)। तो इसके लिए आपको सबसे पहले Blogger पर अपना एक Blog बनाना चाहिए, क्योंकि आपको Blogger में कोई Host पैसा नहीं देना होता है और आपको एक Subdomain भी मिलता है (जैसे googlescale.blogspot.com)। दूसरी ओर, आपको वर्डप्रेस पर मासिक पैसा देना होगा।
यदि मैं अपना उदाहरण देता हूं, तो मैंने पहले कई ब्लॉग शुरू किए लेकिन वे सही मायनों में लोकप्रिय नहीं हुए। इस कारण से, आपको कुछ दिनों के लिए ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए और अपने ब्लॉग के लिए सही डोमेन नाम और विषय भी चुनना चाहिए।
और कुछ दिनों के भीतर, मैं इस ब्लॉग पर वर्डप्रेस के लिए एक संपादित विषय अपलोड कर रहा हूं। II वर्तमान में एक थीम डिजाइन कर रहा है। आपकी साइट के एसईओ के लिए एक आशा डिजाइन आवश्यक है।

एक ब्लॉगिंग विषय चुनें

इसके बाद यह विषय आता है, इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर कई प्रकार के पोस्ट लिख सकते हैं, लेकिन आपके ब्लॉक का मुख्य विषय होना चाहिए, जिस पर आप ज्यादातर पोस्ट करने जा रहे हैं, इसलिए इसके लिए आपको खुद से सलाह लेनी चाहिए कि आपको कौन सी कार्रवाई करनी है आपकी रुचि किस विषय में है, जिसके बारे में आप हमेशा जानने के लिए तैयार हैं, और मैं इसे आगे बताने को तैयार हूं।
आप ऐसे विषय का भी चयन कर सकते हैं जिसमें आपका व्यक्तिगत अनुभव हो, आप ऐसे विषयों को लोगों को बहुत अच्छी तरह से बता सकते हैं, बजाय इसके कि आप ऐसे विषय के बारे में जिसके बारे में आपको व्यक्तिगत अनुभव न हो।
इसके अलावा आप किसी भी विषय का चयन कर सकते हैं जिसमें आप बिगिनिंग में नहीं हैं। आप ऐसे विषय के बारे में सोच सकते हैं। जिसके बारे में आप पिछले कुछ महीनों से उसके बारे में जानते हैं और आप नियमित रूप से उसके बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी पाते रहते हैं या यदि आप जानते रहते हैं, तो आप ऐसे विषय का चयन कर सकते हैं।

मैं ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकता हूं?

इसके बाद, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बात करते हैं, जिससे आप कई तरीकों से ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं, लेकिन इसका मुख्य स्रोत सबसे लोकप्रिय है अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करना और उस पर विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाना। , Google Adsense जो Google द्वारा ही चलाया जाता है। इसके अलावा, आप कई अन्य तरीकों से भी पैसा कमा सकते हैं:
  • Media.Net (Adsense के समान)
  • सहबद्ध विपणन
  • अमेज़ॅन संबद्ध कार्यक्रम
  • प्रायोजक सामग्री

अपने ब्लॉग को एक ब्रांड के रूप में पेश करें

इसके अलावा, आपको अपने ब्लॉग के लिए यह करना होगा कि सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग को एक ब्रांड की तरह बनाना होगा, जो कि लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटों पर एक खाता बनाने के लिए है, और डोमेन नाम के उपयोगकर्ता नाम जैसा मैंने नीचे देखा उदाहरण के लिए नाम चुनें:
  • Facebook/ googlescale
  • Instagram / गूगल पैमाने
  • twitter/ googlescale

Comments